दिपावली क2020 में काली पूजा कब है। ब है(dipawali in hindi)

नमस्कार दोस्तों आज के पोस्ट में हम पोस्ट में हम 2020 में काली पूजा कब है और दीपावली कब है (dipawali in hindi)इनके बारे में पूरी डिटेल में  में जानेंगे तो दोस्तों पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को पूरा पढ़े।

 

दिपावली कब है।(dipawali in hindi)


दीपावली और काली पूजा भारत का सबसे उल्लाससमय त्यौहार है।दीपावली और काली पूजा सुख समृद्धि मंगल तथा आलोक का त्यौहार का त्यौहार है।दीपावली अंधकार पर प्रकाश के विजय के प्रतीक है। दीपावली के दिन भारत में सदियों से दिए जलाते आ रहे हैं।दीपावली भारत का एक महत्वपूर्ण पर्व है । इस दिन हजारों रंग बिरंगे बत्तियां जगमगाते और माता लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है ।
दोस्तों मैं आपको बता दूं कि कि कि दीपावली का त्यौहार कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है। और दोस्तों इस साल के दिवाली की तिथि की बात करें तो 14 नवंबर 2020 को इस साल दिवाली मनाया जाएगा।हर साल दीपावली के दिन लक्ष्मी या कलि पूजा मनाया जाता है ।

 

दीपावली 2020 में लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त



  • लक्ष्मी पूजा मुहूर्त :-    5:30pm - 7:26Pm

  • वृषभ काल :-             5:30PM - 7:26PM

  • प्रदोष काल :-            5:27 PM - 8:07PM

  • अमावस्या की तिथि आरंभ का समय:-  2:17 (14 November)

  • अमावस्या की तिथि समाप्त का समय:-  10:36 (15 NOVEMBER)



काली पूजा के संपूर्ण जानकारी। 2020 में काली पूजा कब है ।


 

दीपावली में काली पूजा एक महत्वपूर्ण पर्व है जिसे भारत के लोग बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं और मां काली की प्रतिमा भी स्थापित की जाती है।मां काली दुर्गा मां की नवमी अवतार है। मां काली लोगों को देखने में डरावनी और खतरनाक लगते हैं, लेकिन मां काली अपने भक्तों पर के प्रति बहुत ही दयावान होते हैं।
और दोस्तों काली पूजा की तिथि की बात करें तो हर साल काली पूजा लगभग दीपावली के दिन ही मनाया जाता है लेकिन किसी-किसी साल यह एक दूसरे दिन होते हैं। उसी तरह इस साल काली पूजा भी 14 नवंबर से ही है।

 

 

ये भी पढ़े :- दुर्गा पूजा कब है।

No comments:

Post a Comment