कम समय में परीक्षा में अच्छे मार्क्स कैसे लाएं| How to choose important topic for exam preparation.


अगर मैं आपसे पूछूँ topper कौन बन सकता है, तो आपका जवाब होगा जिसे सब कुछ आता है वह topper बन सकता है। लेकिन क्या आप यह बात जानते हैं, कि दुनिया में ऐसा कोई है ही नहीं जिसे सब कुछ आता हो। तो इसका सही जवाब है topper वह बन सकता है। जिसे exam में  पूछे गए सभी questions का answer आता हो।

इसका मतलब topper बनने के लिए सब कुछ जानना या सब कुछ पढ़ना आपके लिए जरूरी नहीं है। अगर आप किसी subject में intrest लेते हैं। उसे समझते हैं आपको उस सब्जेक्ट को पूरा पढ़ना और समझना होगा।
तो दोस्तों अभी हम बात कर रहे हैं कम समय में  Exam में अच्छे नंबर कैसे लाए वह भी  एक systematic तरीके से।

कम समय में अच्छे नंबर लाने के तरीके


इसके लिए सबसे पहले आपको पिछले 5 सालों का questions paper अरेंज करने हैं। फिर उस सब्जेक्ट के chapter-1 में जितने भी question पिछले Exam में आए हैं, उन सभी को नोट करना है।
अब आप notice करेंगे कि पिछले 5 से 7 साल में वही questions कई बार repit हुए हैं।
Overall unique number of questions बहुत कम रह जाएंगे और बहुत ज्यादा possibilities होगी कि आने वाले exam में उन्हीं questions को directly या indirectly जरूर पुछे जाएंगे।

 

अब आपको अपना syllabus लेना है।
और उस subject के CHAPTER - 1 में
जो पहला toppic है। जो भी questions आए थे। उससे related आपको study करनी है और उसके answer को आपको एक कॉपी में नोट करनी है।
CHAPTER - 1 के according आपको questions solve करने हैं, और answer को नोट करने हैं।

इससे आपके पास compact नोट्स तैयार हो जाएंगे। इस तरह से आपका CHAPTER - 1खत्म करनी है। और आप देखेंगे कि सारे काम की Information और topics कम समय और कम शब्दों में आपके compact नोट और topic के फॉर्म में आपके पास आ गई हैं।

 

 

और इसी process से आपके आपको सारे subject की पढ़ाई करनी है। और अब आपको उतना ही याद रखना है जितना आपके कॉपी में लिखा हुआ है।
अगर आपके पास ज्यादा समय है तो आप बहुत ही कम समय में छूटे हुए topic के भी questions को भी कवर कर सकते हैं।
लेकिन आप एक साथ पूरा सिलेबस पढ़ने की वैजय आपने काम की चीज पहले ही पढ़ लिए और सबसे अच्छी बात यह है कि आपके द्वारा लिखे गए नोट्स आपको ज्यादा याद रहें।

आप लोगों को यह लगता होगा कि यह तकनीक तो आप लोगों को पहले से पता थी। या इस tacnic को तो वह अपनाते हैं जो पढ़ाई में कमजोर हैं। या तो यह revision का एक तरीका है।
तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि यह एक smart work का एक example है।
जब पढ़ाई में कमजोर रहने वाला एक स्टूडेंट इस तकनीक को अपनाकर Exam में पास हो सकते हैं। तो जो student पढ़ाई में कमजोर नहीं है वह इस टेक्निक का इस्तेमाल सही तरीके से करें।
तो वह अपने उम्मीदों से बहुत ज्यादा results ला सकता है। खास करके तब जब आपके पास समय कम हो दोस्तों मकान बनाने के लिए एक मजबूत नींव की जरूरत होती है

 

 

1 साल के 365 दिन आप स्कूल में जाकर जो पढ़ाई करते हैं, वह आपकी नींव है।
यह वह छत है जो आपको Exam के बारिश में भीगने नहीं देना।
दोस्तों केवल नीव मजबूत बनाने से घर नहीं बनता। और बिना मजबूत नींव के ना तो घर बनता है और ना ही दीवारें खड़ी हो सकती है। साल भर regular study जरूर कीजिए। और अपना concept क्लियर कीजिए।

 

 

अगर आपको लगता है कि इस study टेक्निक को और बेहतर बनाया जा सकता है तो आप comment box में जरूर comment कीजिए। और हमें बताइए किस इसमें और क्या-क्या changes लाने चाहिए । ताकि student को ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके ।

No comments:

Post a comment