(how to join ncc) NCC ज्वॉइन कैसे करें।NCC क्या है

नमस्कार दोस्तों आज के पोस्ट में में ncc के बारे में पुरी details में जानेंगे। आपके मन में NCC को लेकर जितने भी सवाल है उन सभी सवालों का उत्तर जानेंगे जैसे कि NCC क्या है (ncc in hindi) । ncc ज्वॉइन कैसे करें(how to join ncc). NCC करने के क्या-क्या फायदे हैं।

तो दोस्तों पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को पूरा पढ़े।

 

NCC क्या है। (NCC in hindi)


 

NCC एक training service organization हैं ।

जिसकी स्थापना भारत में 16 अप्रैल 1948 को हुई थी । जिसमें कॉलेज एवं स्कूल के छात्रों छात्रों को ट्रेनिंग दी जाती है।

NCC करने के बाद आप डिफेंस लाइन के किसी भी क्षेत्र में आपको छूट मिलती है जैसे कि नेवी एयरफोर्स और आर्मी इत्यादि, लेकिन दोस्तों मैं आपको बता दूं कि कि NCC को सबसे पहले जर्मनी में 1666 ई में शुरू किया गया था। ncc में छात्र class 9th से लेकर ग्रेजुएशन तक के छात्र ncc कर सकते हैं।

जब एनसीसी को 1948 में शुरू किया गया था तब सिर्फ इसमें 20 हजार स्टूडेंट्स ने Admission लिया था। लेकिन आज के इस वर्तमान समय में हर साल 13 लाख से ज्यादा स्टूडेंट इसमें एडमिशन कराते हैं।

 

NCC का मोटो क्या है। (full form of NCC)


 

दोस्तों  full form of NCC की बात करें तो ncc का पुराना National cadet corps है।

ncc का मोटो एकता एवं अनुशासन है। ncc एक ऐसा organization है जो पूरे देश के स्कूलों में छात्र-छात्राओं को basic milatry training प्रदान करता है, और Navy, Air Force और army के लिए सैन शिक्षा प्रदान करता है और उन्हें देश के सेवा के लिए तैयार किया जाता है।

 

NCC ज्वॉइन कैसे करें।( HOW to join ncc)


 

आप NCC बहुत सारे तरीकों से ज्वाइन कर सकते हैं।

आप अगर NCC ज्वॉइन करना चाहते हैं तो आप 9th class में भी ncc ज्वाइन कर सकते हैं। और 10th में भी और 12th में भी और यहां तक कि नहीं दोस्तों और उसके बाद आप ग्रेजुएशन में भी ncc को ज्वाइन कर सकते हैं।

वह आप लोगों पर निर्भर करता है कि आप कब ncc ज्वॉइन करना चाहते हैं।

 

दसवीं के बाद NCC ज्वॉइन कैसे करें। (how to join ncc after 10th).


 

NCC को आप 9th क्लास 10th क्लास और 12th क्लास में करतें ncc का तीन certificate मिलता है।

अगर आप 9th में ncc करते हैं। तो आपको ncc का 'A' certificate मिलता है। और अगर आप 10th में ncc करते हैं तो आपको 'B' certificate मिलता है, और 12th में करते हैं तो आपको NCC का 'C' सर्टिफिकेट मिलता है। लेकिन दोस्तों मैं आपको बता दूं 'B' और 'C' certificate पाने के लिए आपको पहले 'A' सर्टिफिकेट लेना जरूरी है। और उसी तरह 'C' certificate पाने के लिए आपको 'A' और 'B' सबसे पहले करना जरूरी है।

 

12th के बाद NCC ज्वॉइन कैसे करें। (how to join ncc after 12th)


 

अगर आप 12th के बाद ग्रेजुएशन में ncc ज्वॉइन करना चाहते हैं तो आप ग्रेजुएशन में भी NCC ज्वाइन कर सकते हैं। ग्रेजुएशन के तीनों सालों  में आप NCC ज्वॉइन कर सकते हैं, और 'A' सर्टिफिकेट और 'B' सर्टिफिकेट और 'C' सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।
तो चलिए दोस्तों अब जानते हैं NCC में 'A' सर्टिफिकेट, 'B' सर्टिफिकेट और 'C' सर्टिफिकेट का क्या महत्व है।

 

छात्रों के लिए ncc का लाभ। (benefits of ncc)


 

अगर आप NCC का 'A' सर्टिफिकेट प्राप्त करते हैं तो आपको आर्मी में पांच नंबर का छूट मिलता है।

और अगर आप ncc का 'B' सर्टिफिकेट प्राप्त करते हैं तो आपको आर्मी में 10 नंबर का छूट मिलता है।और अगर आप एनसीसी में 'C' सैटिफिकेट प्राप्त करते हैं तो एग्जाम फ्री होता है आप सिर्फ physical देकर नौकरी पा सकते हैं। आप NCC करके आप आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में 19 साल से 25 साल उम्र तक आप इन नौकरियों के फॉर्म को भर सकते हैं। ncc करने के डिफेंस लाइन के किसी भी क्षेत्र में आपको छूट मिलती है।

 

ncc oficial website:- cleck here

No comments:

Post a Comment