polytechnic क्या है, और कैसे करें

जब विद्यार्थी दसवीं पास कर पास कर जाता है। तो उसके बाद वह कंफ्यूज हो जाता है कि अब आगे क्या करना चाहिए। जिससे मैं जिंदगी में जल्दी एक सक्सेसफुल इंसान बन सकूं। इस कंफ्यूजन में में विद्यार्थी बहुत सारे बड़े लोगों से सलाह लेने लगते हैं। कि अब क्या करना चाहिए। और सभी अलग-अलग लोग अलग-अलग सलाह देते हैं। कोई कहता है कि 10th के बाद आप 12th कर लो तो कोई कहता है। Polytechnic करना अच्छा होगा, तो कोई कहता है ITI कर लो जिससे तुम्हें जल्दी सफलता मिलेगी। इन सब सलाह को सुन के student फिर से कंफ्यूज हो जाता है। आखिर करे तो क्या करें और उनके मन में सवाल यह भी आता है। पॉलिटेक्निक क्या है(what is polytechnic in hindi).  आईटीआई क्या है(what is ITI information in hindi). जो उसे अच्छे से बताने वाला कोई नहीं होता है।

 

आखिर कौन सा कोर्स अच्छा होता है। इन्हीं सब कंफ्यूजन को दूर करने के लिए आज मैं आपको इस पोस्ट में Polytechnic के बारे में पूरी details में बताऊंगा। जिसे पढ़कर आप यह फैसला आसानी से कर सकते हैं। कि पॉलिटेक्निक करना चाहिए या नहीं तो दोस्तों पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को पूरा पढ़ेईगा।
आज के इस पोस्ट निम्न बातों के बारे में बात करेंगें।

 

  • Polytechnic क्या है

  • polytechnic में Admission कैसे ले

  • polytechnic का syllabus क्या है 

  • polytechnic करने के क्या-क्या फायदे हैं।

    1. Polytechnic क्या है।




पॉलिटेक्निक एक टेक्निकल डिग्री है। यह एक डिप्लोमा कोर्स है। जिसे आप 10th के बाद और 12th के बाद कर सकते हैं । जिसे करके आप बहुत सारे क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। जैसे कि mechanical engineer, electrical engineer, civil engineer और अगर आपको computer में इंटरेस्ट है। तो आप software engineer और बहुत सारे इंजीनियरिंग के क्षेत्र में आप अपना करियर बना सकते हैं। Polytechnic का course 3 साल का होता है।

2. Polytechnic में Admission कैसे लें।


दसवीं के बाद आपको Polytechnic का फॉर्म अप्लाई करना पड़ता है। जिसके बाद आप Diploma Entrance Test देते हैं। इस entrance test आपको सिर्फ पास नहीं होना है। बल्कि आपको अच्छा rank भी लाना पड़ता है। तब जाकर आपको अपने मनपसंद सरकारी कॉलेज में Admission ले सकते हैं। अगर इस entrance test में आपका rank अच्छा नहीं आएगा । तो आपको किसी private collage में Admission लेना पड़ेगा। जिसमें आपको अधिक fees भी देना पड़ेगा। Polytechnic में आप 12th के बाद भी Admission ले सकते हैं। बस 12th में आपका math, physics और chemistry होना चाहिए।

3. Polytechnic का syllabus क्या है।


Polytechnic के entrance exam में दसवीं लेवल का math physics और chemistry के questions पूछे जाते हैं। Polytechnic Exam में कुल 90 प्रश्न पूछे जाते हैं। जिनमें से हर एक question 5 marks का होता है। कुल marks 450 होता है।

 

  विषय                      प्रश्न की संख्या         नम्बर

  • भौतिक विज्ञान          30                150

  • रसायन विज्ञान         30                 150

  • गणित                      30                 150


TOTAL                       90                  450

 

4. Polytechnic करने के क्या-क्या फायदे हैं।


Polytechnic करने के बहुत सारे फायदे हैं। जो फायदे निम्न है:-

1. Polytechnic करने के बाद आप किसी भी जूनियर इंजीनियर की फॉर्म को भर सकते हैं ,और सरकारी नौकरी पा सकते हैं

2. अगर आपके सरकारी नौकरी नहीं लग रही है, तो आप किसी भी private company में job कर सकते हैं। और अच्छी सैलरी पा सकते हैं

3. Polytechnic करने के बाद आप अगर अपना पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं। तो आप direct B.TEC के सेकंड ईयर में में एडमिशन करा सकते हैं।

 

 

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप को पॉलिटेक्निक क्या है, और कैसे करे| के बारे सारे सवालों के जवाब मिल गये होंगे। और अगर इसे related आपका कोई भी सवाल हो तो आप मुझसे बेशक comment box में पूछ सकते ।

No comments:

Post a Comment