ATM CARD , DEBIT CARD और CREDIT CARD में अंतर क्या है। atm ,credit and debit card difference.

नमस्कार दोस्तों आज के पोस्ट में हम जानेंगे कि ATM , DEBIT और CREDIT CARD में क्या अंतर है (atm, credit and debit card difference). ज्यादातर लोगों को लगता है कि यह सभी एक ही है। लेकिन दोस्तों मैं आपको बता दूं कि इन तीनों कि कि इन तीनों में बहुत फर्क है। अगर दोस्तों आपको इन तीनों के बारे में पूरी तरह से जानकारी नहीं है तो आप सही जगह आए हैं, तो दोस्तों पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को पूरा पढ़े।


ATM CARD, DEBIT CARD और CREDIT CARD में निम्न अंतर है( atm, credit and debit card difference) :-
ATM CARD , DEBIT CARD


  • एटीएम कार्ड एक ऐसा कार्ड होता कार्ड होता होता है जिसके द्वारा आप सिर्फ ATM MACHINE से पैसे निकाल सकते हैं।


 

  • एटीएम कार्ड से आप कहीं भी ऑनलाइन शॉपिंग या कहीं पर भी ऑनलाइन पेमेंट नहीं कर सकते हैं।


 

  • ग्राहक सेवा केंद्र में ATM CARD का use करके आप पैसे नहीं निकाल सकते लेकिन credit और debit card का use करके आप ग्राहक सेवा केंद्र में पैसे ले सकते हैं।


 

  • POS machine में भी आप ATM CARD का use नहीं कर सकते हैं आप ATM का use सिर्फ ATM MACHINE में पैसे निकालने के लिए कर सकते है।


 

  • आज के वर्तमान समय में हर बैंक में ATM CARD आना बंद हो गया है आज कल सभी दिए अगर डिजिटल हो गया है इसीलिए हर बैंक क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड प्रदान करते हैं।


 

  • अगर आपके पास ATM CARD है तो ATM CARD पर कहीं भी ATM नहीं लिखा होता है लेकिन क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड पर क्रेडिट और डेबिट कार्ड लिखा होता है और साथ ही इसमें MASTER CARD, VISA CARD या RUPBAY CARD लिखा होता है।


 

  • DEBIT CARD के माध्यम से आप ATM में पैसे निकालने के साथ-साथ आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं pos मशीन से पैसे निकाल सकते हैं और साथ में में जितने भी E COMMERCE कंपनियां है जैसे FLIPKART, AMAZON इन सभी से online शॉपिंग कर सकते हैं।


 

  • डेबिट कार्ड से आप EMI शॉपिंग कर सकते हैं जिसका आजकल बहुत ही बोलबाला बहुत ही बोलबाला है यह EMI में आप किसी भी समान का किस्तों में पैसे देकर चुका सकते हैं। लेकिन यह सभी के लिए available नहीं होता है सिर्फ उन्हीं के लिए available होता है जिनके खाते में बहुत सारे पैसे हो या तो फिर उनके कोई job हो जिससे उन्हें मंथली 25-30 हजार महिने का आ रहे है।


 

  • CREDIT CARD यह CARD आम लोगों को पाना बहुत ही मुश्किल है। यह CARD सिर्फ उन्हीं लोगों को दिया जाता है जो या तो तो नौकरी कर रहे हैं या तो खाते में बहुत पैसे हैं। CREDIT CARD में आपको बहुत सारे सुविधा मिल जाएंगे ATM और DEBIT CARD में जितने भी सुविधा होते हैं। यह सुविधा क्रेडिट कार्ड में अकेले हैं। क्रेडिट कार्ड इन दोनों से ज्यादा सुविधाएं मिलेंगे । इनसे आप कहीं भी पैसे निकाल सकते हैं कहीं भी शॉपिंग भी कर सकते हैं कहीं भी Transaction भी कर सकते हैं।


 

ये भी पढ़े :- SPG, X, Y, Z+,Z security क्या है। ये सभी सुरक्षा किसको दिये जाते हैं।

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको ATM, DEBIT, CREDIT CARD में अंतर अच्छे से समझ में आ गया अगर इससे related आपका और कोई प्रश्न है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

No comments:

Post a comment