GDP और GNP क्या होता है। इसके गिरने से क्या असर होता है।

नमस्कार दोस्तों आज के पोस्ट में हम जानेंगे GDP के बारे में जानेंगे। इस पोस्ट में हम GDP से related आपके मन में जितने भी सवाल है। उन सभी सवालों को detail में जानेंगे जैसे की GDP kya hai, GNP kya hai , GDP full form क्या है। जीडीपी के गिरने से देश पर क्या असर होता है।

तो पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को पूरा पढ़े।

GDP kya hai। (how to gdp calculated)


अपने देश के राजनीतिक सीमा के अंतर्गत 1 साल में उत्पादित होने वाले में उत्पादित होने वाले सभी वस्तु एवं सभी सेवा सेवा के अंतिम मूल्य को जोड़ने से जो मूल्य प्राप्त होता है। उसी देश का जीडीपी कहते हैं ।
GDP जिसका full form Gross domestic product यानि हिंदी में सकल घरेलू उत्पाद कहते हैं। सकल घरेलू उत्पाद का मतलब total अपने देश में उत्पादन हुए वस्तु यानी अपनी सीमा के अंतर्गत कितने वस्तु का  उत्पादन हुआ इसे ही कहते हैं, सकल घरेलू उत्पाद चाहे वह विदेशी कंपनियां ही क्यों ना भारत में आकर उत्पादन करें वह अपने जीडीपी में शामिल किया जाता है।

लेकिन अगर कोई अपने देश का कंपनी या आदमी विदेश में जाकर काम करें तो वह भारत के जीडीपी में नहीं जोड़ा जाएगा। GDP हम सिर्फ उन्हें चीजों को शामिल करते हैं जो अपने देश में उत्पादन हुआ हो और अपने देश की सेवा हो ।

 

GDP गिरने से क्या असर होता है। (India gdp information in hindi)


GDP से हमें यह पता चलता है कि हमारे देश में उत्पादन कितना हो रहा है अगर जीडीपी ज्यादा है तो अपने देश में सामानों के उत्पादन ज्यादा हो रही है । अगर अपने देश में देश में वस्तुओं का उत्पादन ज्यादा हो रहा है तो अपने देश के लोगों को रोजगार ज्यादा मिलेगा और सरकार को टैक्स ज्यादा मिलेगा । अगर अपने देश का GDP ज्यादा हो तो अपने देश को अच्छा माना जाता है अगर GDP कम हो तो तो देश को खराब माना जाता है। GDP का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि उत्पादन किए हुए सामग्री का जितना भी पैसा होगा। वह अपने देश को मिलेगा, क्योंकि इसमें विदेशी कंपनियां भी भारत देश में आकर उत्पादन करते हैं, विदेशी कंपनियां सिर्फ भारत सरकार को टैक्स देगी और हमें रोजगार देगी।

लेकिन वह अपना सारा का सारा पैसा अपने देश को लेकर जाएगा।

GNP क्या होता है।( gnp kya hai )


GNP जिसका full form gross national product जिसे हिंदी में सकल राष्ट्रीय उत्पाद कहते हैं ।

जीएनपी यानी सकल राष्ट्रीय उत्पाद का मतलब अपने देश की कंपनियों द्वारा यानी स्वदेशी कंपनियों द्वारा उत्पादन किए गए वस्तुओं एवं सेवाओं एवं सेवाओं अंतिम मूल्य total योग को GNP कहते हैं। GNP में सिर्फ उन्हीं वस्तुओं जोड़ी जाती जो सिर्फ अपने भारत यानि अपने भारत के कंपनियों एवं स्वदेशी वस्तुओं जो उत्पादन हुआ है और जो लोग विदेश में कमा रहे हैं ,उनके पैसे को भी GNP में जोड़ा जाएगा।

भारत कि जीडीपी कितनी है। (GDP INDIA IN HINDI)


अभी हम वर्तमान में भारत की जीडीपी की बात करें तो तो हवा अभी हमारी जीडीपी लगभग 3 ट्रिलियन डॉलर है ।

अभी हमारी Gdp दुनिया के सातवें नंबर की जीडीपी है।

इसीलिए अपना देश अर्थव्यवस्था में सातवें नंबर पर है।

दुनिया के टॉप 10 अर्थव्यवस्था। (world top 10 economies)



  1. US

  2. CHINA

  3. JAPAN

  4. Germany

  5. United Kingdom

  6. France

  7. India

  8. Brazil

  9. ITALY

  10. Canada


 

ये भी पढ़े :- CBI और CID क्या अन्तर है

No comments:

Post a comment