भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेता लिस्ट की पूरी लिस्ट। (nobel puraskar vijeta)

नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेता के बारे में जानेंगे।

मैंने भारतीय नोबेल पुरस्कार पाने वाले को तीन category में बांटा है जो आप नीचे देख सकते हैं।

 

नोबेल पुरस्कार विजेता:- (nobel puraskar vijeta)


 

1. भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेता :-  इसमें हम उन लोगों को बारे बारे में बात करेंगे जो भारतीय थे जिस की नागरिकता भारत की थी।

 

2. भारतीय मूल के नोबेल पुरस्कार विजेता:- इनमें हम उन भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेता के बारे में जानेंगे जो पहले भारतीय थे लेकिन बाद में उन्होंने विदेश की नागरिकता हासिल कर ली।

 

3. भारत से संबंधित नोबेल पुरस्कार विजेता:- इसमें हम उस नोबेल पुरस्कार विजेता के बारे में बात करेंगे जो या तो भारत में रहकर खोज कर रहे थे या भारत से संबंधित थे ।

भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेता (nobel puraskar vijeta indian)








रविंद्र नाथ टैगोर :- रविंद्र नाथ टैगोर पहले भारतीय थे जिन्हें नोबेल पुरस्कार मिला था यह पहले ऐसे गैर विदेशी थे यानी विदेशी नहीं थे। इसके पहले जितने भी लोगों को नोबेल पुरस्कार मिले थे वह सभी विदेश के थे। रविंद्र नाथ टैगोर को 1913 में साहित्य के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार मिला था। इनका जन्म 1861 में कोलकाता में हुआ था 80 वर्ष की उम्र में इस का देहांत 1941 में हो गया। रविंद्र नाथ टैगोर ने साहित्य के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिए हैं ।

 

सी.वी रमन :- इनका पूरा नाम चंद्रशेखर वेंकटरमन था इन्होंने प्रकाश की गति से से गति से से संबंधित प्रभाव का अध्ययन किया था जिसके बाद इन्होंने रमन प्रभाव की खोज की थी इसीलिए इसे 1930 में नोबेल पुरस्कार दिया गया । इनका जन्म 1888 ईस्वी में हुआ था में हुआ था और ये 82 साल की उम्र 1970 में निधन हो गया। सी वी रमन को रमन को फिजिक्स के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार मिला था इन्होंने फिजिक्स के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण योगदान दिया था।

 

मदर टेरेसा :- इनका जन्म ऑटोमन एंपायर यानी जिसे आज रिपब्लिक ऑफ़ मेसिडोनिया कहा जाता है वहां इनका जन्म हुआ था मदर टेरेसा ने ने दुनिया के कई देशों में गरीबी के लिए काम किया था । लेकिन भारत के कोलकाता राज्य में इन्होंने गरीबी के क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण योगदान दिया था। इन्हें 1979 में शांति के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार दिया गया था । मदर टेरेसा का जन्म 1910 में हुआ था और उनका देहांत 1997 में हो गया । मदर टेरेसा ने ने पूरे जीवन शांति के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण योगदान दिया ।

 

अमर्त्य सेन :- अमर्त्य सेन का जन्म का जन्म 1933 में बंगाल में हुआ था इन्होंने पुस्तक 'द अरगुमेंटेटिव इंडियन' लिखा जिनसे यह काफी प्रसिद्ध हो गए प्रसिद्ध हो गए गए और इनको अर्थशास्त्र के क्षेत्र में 1998 में नोबेल पुरस्कार मिला। यह पहले अर्थशास्त्री थे जिन्हें अर्थशास्त्र लोक कल्याण कल्याण में नोबेल पुरस्कार मिला इन्होंने अर्थ अर्थशास्त्र के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण योगदान दिया था।

 

राजेंद्र पचौरी:- राजेंद्र पचौरी टाटा इंस्टीट्यूट के प्रमुख थे इन्होंने पर्यावरण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान योगदान दिया था। इनको 2007 में नोबेल पुरस्कार मिला था लेकिन दोस्तों मैं आपको बता दूं कि कि आपको बता दूं कि कि इनको संयुक्त रूप से नोबेल पुरस्कार मिला था यानी कि कि पुरस्कार मिला था यानी कि कि इनके साथ एक समिति थी जिसमें जिसमें बहुत सारे लोगों को मिलाकर नोबेल पुरस्कार मिला था मिला था।

 

कैलाश सत्यार्थी:- इन्होंने बच्चों के शिक्षा एवं उनके अधिकार के लिए एक महत्वपूर्ण कार्य किए थे इसलिए इसे 2014 में नोबेल पुरस्कार मिला था। कैलाश सत्यार्थी का जन्म 1954 में हुआ था इन्होंने ही बच्चों को बंधुआ मजदूर एवं बाल शोषण के खिलाफ आवाज उठाएं।

 

भारतीय मूल के नोबेल पुरस्कार विजेता


 

हरगोविंद खुराना:- इन्होंने अनुवांशिक गुणों यानी एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में ले जाने वाले जेनेटिक कोड की खोज की यह भारतीय थे लेकिन यह अमेरिका में रहते थे अनुवांशिक गुण के महान खोज के लिए इन्हें 1968 में नोबेल प्राइज दिया गया।

 

सुब्रमण्यम चंद्रशेखर:- सुब्रमण्यम चंद्रशेखर ने तारों की आकृति एवं उन से जुड़ी जुड़ी कई महत्वपूर्ण खोज कीए और इन्होंने चंद्रशेखर रेखा दी इस महान खोज के लिए इन्हें 1983 में फिजिक्स के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार मिला। चंद्रशेखर सुब्रमण्यम का जन्म लाहौर में हुआ था और यह बाद में अमेरिका जाकर बस गए ।

 

वेंकटरमन रामकृष्णन:- वेंकटरमन रामाकृष्णन का जन्म तमिलनाडु के के के का जन्म तमिलनाडु के के के मदुरै जिले में हुआ था और बाद में इन्होंने अपनी शिक्षा के कैबिरज इंग्लैंड से हासिल किया था। इन्होंने राइबोसोम की संरचना एवं उसकी उसकी प्रणाली से रिलेटेड महत्वपूर्ण खोज किए थे जिसके लिए इन्हें 2009 में केमिस्ट्री के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार मिला ।

 

 

भारत से संबंधित नोबेल पुरस्कार विजेता


 

रोनाल्डो राॅस :-  यह एक ब्रिटेन के डाक्टर थे जिनका जन्म 1857 में भारत में हुआ था। और इन्होंने भारत के राज्य कलकत्ता में रहकर में रहकर मलेरिया परजीवी की खोज की थी और इन्होंने ही मलेरिया के रोकथाम का उपाय बताएं इस महत्वपूर्ण योगदान के लिए इन्हें 1902 में नोबेल पुरस्कार दिया गया।

 

रुडयाडृ किपलिंग:- यह एक ब्रिटेन के लेखक और कवि थे थे लेखक और कवि थे जिनका जन्म भारत में हुआ था इन्होंने मध्य प्रदेश प्रदेश के जंगलों को देखकर 'द जंगल बुक' किताब लिखा जिसका मुख्य किरदार मोगली था।

 

दलाई लामा:- दलाई लामा का जन्म तिब्बत में हुआ था इन्होंने तिब्बत की आजादी के लिए एक महत्वपूर्ण संघर्ष किए हैं जिससे चीन ने इन्हें अपने देश से निकाल दीया और अब यह भारत देश में रहते हैं। दलाई लामा को 1989 में शांति के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार दिया गया।

 

वी.एस नायपॉल:- यह एक प्रसिद्ध लेखक हैं जिनका जिनका जन्म त्रिनिदाद में हुआ था इनके पूर्वज गोरखपुर के थे लेकिन लेकिन बाद में इंग्लैंड चले गए और और गए और वहां जाकर साहित्य की रचना की और इन्हें 2001 में साहित्य के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार मिला।

 

 

ये भी पढ़े :- GDP और GNP क्या होता है। इसके गिरने से क्या असर होता है।

No comments:

Post a Comment