TET के बारे में पूरी जानकारी। TET FULL FORM क्या है।

नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम पोस्ट में हम में हम TET के बारे में पूरी details में जानेंगे TET से related आपके मन में जितने भी सवाल है जैसे कि TET KYA HAI, TET FULL FORM, TET EXAM SYLLABUS, TET EXAM ELIGIBILITY, TET EXAM SELECTION PROCESS इत्यादि इन सभी सवालों को हम इस पोस्ट में जानेंगे तो दोस्तों पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को पूरा पढ़े।

TET FULL FORM क्या है।


TET FULL FORM :-   Teacher eligibility test

TET FULL FORM IN HINDI :-   शिक्षक पत्राता परिक्षा

 

TET क्या होता है।



  • अगर आप सरकारी स्कूल में टीचर बनना चाहते हैं तो आपको TET यानी teacher eligibility test को पास करना होता है तब जाकर आप सरकारी स्कूल की teacher का form apply करने के लिए eligible होते हैं।


 

  • अगर आप class (1st-8th) किसी भी सरकारी स्कूल में टीचर बनना चाहते हैं तो आपको पहले TET का EXAM देना पड़ेगा उसके बाद teacher कि vacancies आने पर आप सरकारी स्कूल में Class 1st से लेकर 8th तक का teacher बनने के लिए फॉर्म भर सकते हैं।


TET EXAM दो प्रकार के होते हैं।


 

  1. CTET :- यह centeral lavel का exam होता है अगर आप CTET EXAM को पास करते हैं तो आप इंडिया के किसी भी STATE में सरकारी स्कूल में नौकरी पा सकते हैं।

  2. STET :- यह Exam state level का exam होता है अगर आप इस Exam को पास करते हैं तो आप जिस state से इस Exam को पास किए हैं आप उसी आप उसी उसी किए हैं आप उसी आप उसी उसी आप उसी state के सरकारी स्कूल में नौकरी पा सकते हैं।


 

TET EXAM के लिए योग्यता क्या है। (TET EXAM ELIGIBILITY)


 

TET EXAM ELIGIBILITY की बात करें तो अगर आप Class 1st से लेकर 5th तक के सरकारी स्कूल में teacher बनना चाहते हैं तो आप की शैक्षणिक योग्यता कम से कम 12th के बाद B.Ed या D.El.Ed या कोई भी डिप्लोमा डिग्री किया है तो वह होनी चाहिए और अगर आप Class 1st से 8th तक के लिए सरकारी स्कूल में टीचर बनना चाहते हैं तो आपकी योग्यता कम से कम ग्रेजुएशन के बाद B.Ed ग्रेजुएशन के बाद B.Ed होनी चाहिए ।

 

AGE LIMIT FOR TET


TET EXAM AGE LIMIT की बात करें तो आपकी आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष और अधिक से अधिक 35 वर्ष तक होनी चाहिए यह सीमा जनरल category के लिए दिया गया है। अगर आप उसे कटे हुए से बिलॉन्ग करते हैं तो category हिसाब से आपको Age relaxation दिया जाएगा।

 

TET EXAM selection process क्या है।


TET EXAM selection process की बात करें तो तो इसका selation process तीन step में होता है।

 

  • PAPER :-1 अगर आप Class 1st से 5th तक के लिए सरकारी स्कूल में टीचर बनना चाहते हैं तो आपको सिर्फ paper-1 देना पड़ेगा।


 

  • PAPER :-2 अगर आप क्लास 5th से लेकर 8th तक के लिए सरकारी स्कूल में टीचर बनना चाहते हैं तो आपको PAPER :-2 देना पड़ेगा


 

लेकिन अगर आप क्लास 1st से लेकर 8th तक के लिए teacher बनना चाहते हैं तो आपको यह दोनों पेपर देने पड़ेगे तब जाकर आप जिस भी क्लास के लिए vecancy निकलती है उस vacancies में form apply कर सकेंगे।

 

  • INTERVIEW


 

  • अगर हम INTERVIEW की बात करें तो यह INTERVIEW आपके LOCAL LANGUAGE में होगा। Local language में INTERVIEW इसलिए लिया जाएगा ताकि यह पता चल सके कि आप बच्चे को लोकल लैंग्वेज में अच्छे से समझा सकते हैं।


 

  • दोस्तों मैं आप को को को बता दूं कि पहले दो STEP में Exam लिया जाता था लेकिन जब से नई शिक्षा नीति लागू होगी तब से इसको तीन STEP में लिया जाएगा पहले सिर्फ PAPER:-1 और PAPER :-2 ही होता था लेकिन नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद अब INTERVIEW भी लिया जाएगा।


 

TET EXAM SYLLABUS क्या है। (TET EXAM PATTERN)


 

 PAPER:-1




  • Child development pedagogy

  • Language - 1

  • Language - 2

  • Environment studies mathematics


 

PAPER:-1




  • Child development pedagogy

  • Language - 1

  • Language - 2

  • Social science, science, or  mathematics


 

इन सब subjects से क्वेश्चन पूछे जाते है ।

 

ये भी पढ़े:- IES OFFICER कैसे बने। भारतीय इंजीनियरिंग सेवा के बारे में पूरी जानकारी।

 

मुझे उम्मीद है,  TET EXAM  से related आपके मन में जितने भी सवाल थे। शायद मैंने उसको सॉल्व कर दिया है। अगर इसके बाद भी आपको कोई सवाल है तो आप मुझसे comment box में पूछ सकते हैं ।

 

No comments:

Post a Comment