भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाली TOP 5 नौकरियां। (highest salary jobs in india)

भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाली TOP 5 नौकरियां। (highest salary jobs in india)


 

नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम भारत में सबसे अधिक सैलरी पाने वाले पांच प्रमुख नौकरियों (highest salary jobs in india) की बात करेंगे तो दोस्तों पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को पूरा पढ़े ।

 

1. DOCTOR


 

डॉक्टर की नौकरी भारत में सबसे अधिक सैलरी पाने वाली नौकरियों में से एक है. Doctor में बहुत सारे शाखाएं होते हैं। शरीर में अलग - अलग part के लिए अलग-अलग स्पेशलिस्ट डॉक्टर होते हैं।

डॉक्टर बनने के लिए BASIC Education MBBS होता है। MBBS के अलावा MS, MD और MCH जैसे अलग-अलग डिग्री प्राप्त कर सकते हैं ।

दोस्तों मैं आपको बता दूंगा कि यह सभी degree प्राप्त करने के लिए कम से कम आपको NEET या AIIMS के परीक्षा को पास करना पड़ेगा।

जैसे ही आप इन Exam को पास करके पढ़ाई पूरी कर लेते हैं उसके बाद आपकी सैलरी शुरुआत में लगभग 50 से 70 हजार के बीच से शुरू होती है और यह सैलरी दिन प्रतिदिन बढती जाती है। डॉक्टर की नौकरी में लगभग 50 हजार से 5 लाख तक per month सैलरी होती है।

अगर कोई MBBS या डॉक्टर से रिलेटेड कोई भी डिग्री प्राप्त किया हो तो वह अपना खुद का क्लीनिक भी खोल सकता है।

 

2. DATA SCIENTIST


 

DATA SCIENTIST का भारत में दूसरी सबसे अधिक सैलरी पाने  वाली नौकरी है।

इसका काम होता है DATA को Analysis करना।

आजकल बहुत बड़े-बड़े कंपनियां हैं जैसे कि Facebook, Amazon, filpkart इत्यादि यह सभी Data को एनालाइज करने के लिए DATA SCIENTIST को रखते हैं।

DATA SCIENTIST बनने के लिए आपका बेसिक Education BE, B . tech या इसके अलावा ME, M. TECH और BCS करके भी DATA SCIENTIST बन सकते हैं।

पढ़ाई पूरी कर लेते हैं उसके बाद आपकी सैलरी शुरुआत में लगभग 50 से 70 हजार के बीच से शुरू होती है और यह सैलरी दिन प्रतिदिन बढती जाती है। इस नौकरी में लगभग 50 हजार से 3 लाख तक per month सैलरी होती है।

 

ये भी पढ़े :-

ATM CARD , DEBIT CARD और CREDIT CARD में अंतर क्या है

कंप्यूटर की बेसिक जानकारी। कंप्यूटर से सम्बंधित फुल फॉर्म

CID और CBI में क्या अंतर है।CBI का नौकरी कैसे लें

 

3. INVESTMENT BANKER


 

तीसरा सबसे अधिक सैलरी पाने वाली नौकरी INVESTMENT BANKER का है।

इन्वेस्टमेंट बैंकर का मुख्य काम यह होता है कि यह जिस भी कंपनी में काम करते हैं उस कंपनी के लिए फंड इकट्ठा करना होता है मतलब उन लोगों को ढूंढना होता है जो कंपनी में अपना इन्वेस्टमेंट करें। यानी investor को motivate करके कंपनी में इन्वेस्ट करने के लिए तैयार करना होता है।

INVESTMENT BANKER बनने के लिए आप एजुकेशन MBA होना चाहिए।

MBA मैं एडमिशन लेने के लिए आप CAT , MAT, GMAT जैसे entrance exam को देकर आप एडमिशन ले सकते हैं।

दोस्तों INVESTMENT BANKER की सैलरी की बात करें तो शुरुआत में आपको लगभग 50 से 60 हजार मिलेंगे लेकिन यह हर साल और हर महीने बढ़ते रहेंगे यह नौकरी करके आप 50 हजार से 3 लाख तक आराम से कमा सकते हैं।

 

4. SOFTWARE ENGINEER


इसके बाद सबसे अधिक सैलरी वाली नौकरि सॉफ्टवेयर इंजीनियर की है।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपका BASIC Education BE या B. TECH होनी चाहिए और इसके अलावा अगर आप ME, M.TECH या MCA करके आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनते हैं तो यह आपके लिए एक बेहतर भविष्य होगा ।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर की शुरुआती सैलरी की बात करें तो यह लगभग 50 से 70 हजार के बीच होती है लेकिन यह सैलरी के आंकड़े हरसाल बढ़ते रहते हैं और आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनके 50 से 3.5 लाख तक आराम से कमा सकते हैं।


5. COMMERCIAL PILOT


उसके बाद सबसे अधिक सैलरी पाने वाली नौकरी commercial pilot का है। commercial pilot बनने के लिए आपकी Education Bachelors of Aircraft activation, operation, aeronautics या engineering होनी चाहिए या इसके अलावा आप किसी इंस्टिट्यूट में भी इस का कोर्स कर सकते हैं।

इसकी सैलरी की बात करें तो शुरुआत में इसकी सैलरी 1 लाख होती है लेकिन बाद में यह धीरे-धीरे बढते रहते हैं।

 

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको ये (highest salary jobs in india) पसंद आया हो अगर इस से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है तो आप मुझसे comment box में पूछ सकता है।

1 comment:

  1. आपने अपने इस आर्टिकल में मेडिकल डिग्री से संबंधित फुल फॉर्म के बारे में बहुत अच्छी जानकारी दिया है और बड़े ही प्यार से लिखा भी है. आपको देखकर मैं ब्लॉगिंग शुरू किया है. आपके लेख से प्रभावित होकर मैंने mch full form से संबंधित एक लेख लिखा है. कृपया मेरे वेबसाइट विजिट करें. कोई कमी हो तो कमेंट करके जरूर बताइएगा.
    धन्यवाद.

    ReplyDelete