rolex घड़ी के महंगी होने की क्या वजह है

Rolex का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में महंगी महंगी घड़ियां की तस्वीर आ जाती है। लोगों का यह कहना होता है कि जो भी Rolex की घड़ियां पहनते हैं वह काफी अमीर होते हैं लेकिन कुछ लोगों का यह भी सोचना है कि चाहे घड़ी कोई भी हो समय तो बराबर ही दिखाती है लेकिन कभी ना कभी आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा कि आखिर rolex की घड़ियां इतनी महंगी क्यों होती है।



 rolex घड़ी के महंगी होने की कुछ वजह



rolex घड़ी



  • जरासल Rolex की घड़ियां अपने खास कारीगरी के लिए जानी जाती है. जिसके कारण इसकी कीमत बहुत ज्यादा होती है।

  • rolex घड़ी के कंपनियों का कहना है कि रोलेक्स की घड़ियां साधारण नहीं है। इसे बनाने के लिए कंपनी ने अलग से एक Research Lab बनाया है। इस Lab में घड़ियों पर बारीकी से काम किया जाता है। यह Lab एक से बढ़कर एक घड़ियां बनाती है और यहां पर काम करने वाले सभी स्टाफ professional होते हैं।

  • कंपनी का कहना है कि ऐसी घड़ियां बनाना आसान काम नहीं है. सबसे पहले Rolex की घड़ियां 1953 में बनाई गई थी यह घड़ियां समुद्री गोताखोर के लिए बनाई गई थी .

  • Rolex घड़ी के कंपनी का कहना है, कि इन घड़ियों को बनाने के लिए इसमें इतने छोटे-छोटे parts लगाए जाते हैं कि इसे गिनना भी बहुत ही मुश्किल है और इतने छोटे-छोटे parts को बारीकी से लगाना बहुत ही मुश्किल काम है। इन घड़ियों को को बनाने के लिए सभी काम को मशीन से करना संभव नहीं है इसके लिए कुछ काम हाथों से भी किया जाता है.


इसके अलावा Rolex में USE होने वाले materials काफी महंगे होते हैं यह भी इनकी कीमतों को बढ़ा देते हैं.




  • Rolex में ऐसे steel का इस्तेमाल किया जाता है जिससे यह घड़ियां अन्य घड़ियां से काफी मजबूत होते हैं।

  • Rolex घड़ी में इस्तेमाल होने वाले नंबर बहुत ही खास होते हैं, यह नंबर स्पेशल कांच के प्लेटिनम से तैयार किए जाते हैं.

  • Rolex घड़ी की एक खास बात और होती है इसे बनाने में सोने और चांदी का उपयोग किया जाता है. घड़ी बनाने के लिए सोने और चांदी के matel को पिघलाकर बने metal को मे घड़ियों में इस्तेमाल किए जाते हैं।

  • अब आप खुद सोच सकते हैं इन घड़ियों को जितनी मेहनत से से बनाया जाता है इसके हिसाब से इनके employees की भी सैलरी उतनी ही ज्यादा होती होगी इन्हीं सब कारण से यह घड़ियां इतनी महंगी होती है।

No comments:

Post a Comment