SSC CPO के बारे में पूरी जानकारी ।

नमस्कार दोस्तों आज के पोस्ट में हम  SSC CPO के बारे में पूरी DETAILS में जानेंगे जैसे कि ssc cpo full form , ssc cpo salary , ssc cpo eligibility, इत्यादि इन सभी सवालों को DETAILS में जानेंगे तो दोस्तों पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को पूरा पढ़े।

 

SSC CPO का full form क्या है।


 

SSC FULL FORM :- Staff selection commission (कर्मचारी चयन आयोग)

CPO FULL FORM :- Centeral police organization (केन्द्रीय पुलिस संगठन)

 

SSC CPO क्या है।


 

SSC के द्वारा सभी अलग-अलग DEPARTMENT में अलग-अलग भर्तियां कराई जाती है है जाती है है जैसे कि SSC CGL, SSC MTS, SSC  CHSL इत्यादि, उसी तरह से SSC CPO की भर्ती SSC के द्वारा कराया जाता है। यह National Level का Exam होता है. CPO यानी Centeral police organization (केन्द्रीय पुलिस संगठन) होता है जो केंद्र सरकार के अधीन होता है .

 

CPO में कौन कौन से POST होते हैं।


 

अगर आप दिल्ली पुलिस में दिल्ली पुलिस में SI पद पर भर्ती होना चाहते हैं तो इसके लिए आपको SSC CPO का Exam pass करना पड़ेगा.

अगर आप Delhi police और CAPF के अंतर्गत Sub Inspector या Assistant sub inspector पद पर भर्ती होना चाहते हैं तो आपको SSC CPO का Exam pass करना पड़ेगा CAPF के अंतर्गत बहुत सारे Department होते हैं जिसे हम आगे discusses करेंगे।

 

SSC CPO DEPARTMENT


 

अब हम SSC CPO का Department देख लेते हैं अगर आपका सिलेक्शन एसएससी सीपीओ मे हो जाता है तो आपको किस किस डिपार्टमेंट में नौकरी मिल सकती है।

  • Sub inspector in Delhi Police

  • Sub Inspector in BSF BSF

  • Sub Inspector in CISF

  • Sub Inspector in ITBP

  • Sub Inspector in SSB

  • Assistant sub inspector in CISF


 

CPO के लिए योग्यता क्या है। (ssc cpo eligibility)


 

अगर आप SSC CPO का Exam देना चाहते तो आपकी क्वालिफिकेशन कम से कम ग्रेजुएशन होनी चाहिए यह मैटर नहीं करता है कि आपका ग्रेजुएशन किस stream से आपका बैचलर डिग्री किसी भी stream होना जरूरी तभी आप सीपीओ का एग्जाम दे सकते हैं।

अगर हम एसएससी सीपीओ की उम्र सीमा की बात करें तो बात करें तो अगर आप general category से बिलॉन्ग करते हैं तो आपकी उम्र सीमा 21 - 25 होनी चाहिए। और अगर आप obc category से आते हैं तो आपको 3 साल का है Age relaxation दिया जाता है और अगर वही आप SC/ST Category से आते हैं तो आपको 5 साल का AGE relaxation दिया जाता है।

 

SSC CPO कि सैलरी कितनी होती है। (ssc cpo salary )


 

अगर हम इसके सैलरी की बात करें तो तो करें तो सैलरी की बात करें तो तो करें तो अलग-अलग POST के लिए अलग-अलग सैलरी होती है। अगर हम लगभग इसके Salary की बात करें तो आपको 30 हजार से 45 हजार के बीच में इसके शुरुआती सैलरी हो सकती है किसी-किसी पोस्ट में यह Salary कम या ज्यादा भी हो सकते हैं और समय के साथ-साथ यह सैलरी के आंकड़े बढ़ते जाते के आंकड़े बढ़ते जाते हैं।

 

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपके मन में SSC CPO से पैसे ले लिए थे जितने भी सवाल थे उन सभी का जबाब मिल गया होगा अगर इसके अलावा आपके मन में और कोई सवाल है तो आप मुझसे comment box में पूछ सकते हैं।

No comments:

Post a comment